Saturday 9 December 2017

पार्थ घोष आर्थिक समय विदेशी मुद्रा


दक्षिणी एशिया में सामाजिक-राजनीतिक प्रवृत्तियों, भारत के लिए सुरक्षा इम्प्लीक्शंस पार्थ एस। घोष प्रश्न क्या सुरक्षा है क्या यह केवल सीमाओं की सुरक्षा को अभिव्यक्त करता है या, क्या यह संभावनाओं की पूरी संभावना को शामिल करता है जो सामाजिक सद्भाव और राजनीतिक स्थिरता को खतरे में डाल सकती है दुश्मन और राष्ट्र के प्रतिद्वंद्वियों को परेशान जल में मछली से सुरक्षा नहीं करता है सुरक्षा का मतलब भी चुनौतियों का सामना करने के लिए एक राष्ट्र की तैयारी है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विकास समय-समय पर फेंक सकते हैं सुरक्षा के इस व्यापक ढांचे के परिप्रेक्ष्य से, अगले सेट अनिवार्य रूप से उठने वाले प्रश्न हैं: क्षेत्र के सामाजिक-राजनीतिक प्रवृत्तियों से उस व्यापक सुरक्षा को प्रभावित किया जाता है जो प्रश्न में है, यदि हां, तो क्या विश्लेषण का समय सीमा होना चाहिए और, अभी भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि कितना अनुमानन क्षमता विश्वसनीय माना जा सकता है यह पत्र अगले दो दशकों में दक्षिणी एशियाई क्षेत्र के सामाजिक-राजनीतिक प्रवृत्तियों पर विचार करने का एक मामूली प्रयास है और उनसे संबंधित है क्षेत्रीय सुरक्षा का सवाल है, जो खुद ही उन प्रवृत्तियों पर असर डालता है हालांकि, व्यायाम शुरू करने से पहले, कुछ व्यापक स्पष्टीकरण अनिवार्य होते हैं ताकि विषय को अपना ध्यान केंद्रित करने से रोक दिया जा सके। किसकी सुरक्षा क्या सुरक्षा के बाद आधुनिकतावादी विचार, जिसने सभी सामाजिक विज्ञान क्षेत्रों को प्रभावित किया है, ने सुरक्षा अध्ययन को नहीं छोड़ा है। इसका सबसे बड़ा प्रभाव राष्ट्रीय सुरक्षा की अवधारणा में देखा जाता है, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के अनुशासन (आईआर) राष्ट्रीय सुरक्षा केवल बाहरी खतरों से सीमाओं की रक्षा नहीं करती। यह उन नागरिकों को भी शामिल करता है जो पर्यावरण के क्षरण, भोजन की कमी, मरुस्थलीकरण, वनों की कटाई, जनसांख्यिकीय बदलाव आदि जैसे प्रतीत होता है दूर और अप्रत्यक्ष शक्तियों से अपने नागरिकों की भलाई में शामिल हैं। सुरक्षा व्याख्यान इस प्रकार बहुत जटिल हो गया है। संक्षेप में, पारंपरिक परंपराओं के विपरीत, जो सैन्य कोण से सुरक्षा को मुख्य रूप से देखते हैं और इसे बाहरी या आंतरिक रूप से उत्पन्न होने वाले खतरे से दूरदृष्टि का सामना करते हैं, पोस्टमॉडर्निस्ट केवल सैन्य संदर्भों में नहीं बल्कि खतरे के स्रोतों को देखते हैं। वे वातावरण, जनसांख्यिकी, स्वास्थ्य, पारिस्थितिकी, अर्थशास्त्र, संस्कृति और समाज में उनके उपरिकेंद्र पाते हैं। 2 उदाहरण के लिए, सैमुअल हंटिंगटन को किसी विशेष देश या क्षेत्र से निकलने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए भविष्य में कोई खतरा नहीं दिखाई देता है, बल्कि एक धार्मिक विश्वास प्रणाली से, जो एक केंद्रीकृत नेतृत्व या हमले के एक निश्चित पैटर्न के बिना वैश्विक स्तर पर मौजूद है .3 में विश्लेषण का एक ही ढांचा, अंतर्राष्ट्रीय सीमा की अवधारणा को पुन: व्याख्यान के अधीन किया गया है इतिहास के दौरान, सीमाओं ने राष्ट्रों की सुरक्षा-केंद्रित मानसिकता के निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है वे राज्य प्रणाली के मार्कर हैं जो लैटर प्राधिकरण और स्थानिक डोमेन पर नियंत्रण करते हैं। हाल ही में, हालांकि, विडंबना यह है कि अवैध प्रवास के माध्यम से सीमाओं का उल्लंघन ने इस अवधारणा को मजबूत किया है। 4 संक्षेप में, सीमाओं की व्यवहार्यता के बारे में बढ़ती बहस हुई है। अनुशासनात्मक अभिविन्यास वाले पर निर्भर करता है, इसे अलग तरह से देखा जाता है। Michiel Baud और Willem वैन Schendel राष्ट्रीय सीमाओं को राजनीतिक निर्माण के रूप में देखते हैं, क्षेत्रीय शक्ति का अनुमान अनुमानों। हालांकि नक्शे में वे सटीक रूप में प्रकट होते हैं, उनके व्यावहारिक परिणाम सटीक नहीं होते हैं। वे लिखते हैं: आधिकारिक नक्शे पर कितना स्पष्ट रूप से सीमाएं खींची जाती हैं, कितने सीमा शुल्क अधिकारियों को नियुक्त किया जाता है, या कितने सतर्कता बनाए गए, लोगों ने जब भी उन्हें उपयुक्त बना दिया तब सीमाओं की उपेक्षा की जाएगी। ऐसा करने में, वे राजनीतिक स्थिति को चुनौती देते हैं कि सीमाएं अंतिम प्रतीक हैं लोग उन सीमाओं का भी लाभ उठाते हैं, जिनका उद्देश्य उनके रचनाकारों द्वारा इरादा नहीं है या अनुमानित नहीं है। क्रांतिकारी उनके पीछे छिपते हैं, दूसरे संप्रभुता के संरक्षण की मांग करते हुए स्थानीय निवासियों को पार करते हैं जब सेवा या उत्पाद दूसरी तरफ सस्ता या अधिक आकर्षक होते हैं और व्यापारियों को कीमत और करों के अंतर का लाभ उठाने के लिए त्वरित हैं। ऐसे अनपेक्षित और अक्सर विध्वंसकारी परिणामों के कारण, सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी सामाजिक गतिशीलता और ऐतिहासिक विकास होता है। 5 राष्ट्र के रूपरेखा के भीतर भी कई तरह के दृष्टिकोण हो सकते हैं। बौद और शेन्देल को एक बार फिर से बोली जाने के लिए: सशस्त्र बलों, नौकरशाहों, राजनेताओं, जमींदारें, व्यापारियों, उद्योग के कप्तानों के हितों को अक्सर अलग हो गया। सीमा के बाद बनाया गया था इस राष्ट्रीय संघर्ष जारी है या नहीं, राज्य के सामंजस्य, सीमा के रणनीतिक और आर्थिक महत्व पर निर्भर है, और सीमा की राज्य में राज्य की वास्तविक उपस्थिति। सीमावर्ती इलाकों में स्थित राज्य कर्मचारियों और प्रांतीय या राज्य की राजधानियों में उनके वरिष्ठ अधिकारियों ने सीमावर्ती इलाके में उनके मिशन पर बहुत अलग दृष्टिकोण विकसित किए। सीमा शुल्क अधिकारी तस्करी में शामिल हो सकते हैं, स्कूल-शिक्षक आकस्मिक भाषा नीति का विरोध कर सकते हैं, और सुरक्षा बलों ने अच्छी तरह से सशस्त्र अलगाववादियों के खिलाफ अपने जीवन को जोखिम से मना कर दिया .6 क्यों दक्षिण एशिया, और दक्षिण एशिया नहीं सामरिक विश्लेषकों द्वारा इस्तेमाल आम भौगोलिक अभिव्यक्ति है दक्षिण एशिया, एक परिभाषा जो दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग के लिए एसोसिएशन (सार्क) द्वारा स्वीकार कर ली गई है। जो देशों में सार्क शामिल है, वे हैं बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका। लेकिन, ऐतिहासिक और साथ ही भविष्य के कारणों के लिए यह क्षेत्र को थोड़ा व्यापक फ्रेम में समझा जाना अधिक उपयुक्त होगा जिसमें पश्चिम में अफगानिस्तान से पूर्व में म्यांमार, और उत्तर में दक्षिणी चीन से दक्षिण में श्रीलंका तक क्षेत्र शामिल होगा। । चूंकि दक्षिणी एशिया एक रणनीतिक क्षेत्र के रूप में ब्रिटिश दिनों के दौरान उभरा, हमारा तर्क एकदम उपन्यास नहीं है ऐतिहासिक रूप से, जबकि मौर्य के दौरान भारतीय साम्राज्यों की उत्तर-पश्चिमी सीमाएं और बाद में मुगल के दौरान, अफगानिस्तान में शामिल हुए, ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य की पूर्वोत्तर सीमा ने 1 9 30 के मध्य तक वर्तमान म्यांमार को शामिल किया। यद्यपि पाकिस्तान के निर्माण ने भारत और अफगानिस्तान के बीच शारीरिक संबंध को तोड़ दिया है, दोनों के बीच ऐतिहासिक संबंध ने भारतीय मानस को अपने रणनीतिक backyards में से एक के रूप में देखा है। सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों के बीच क्रॉस-नेशनल भाषा-भाषाई समानताएं भी दक्षिणी एशिया के दावे को सही ठहराती हैं, न कि केवल दक्षिण एशिया को एक सामरिक इकाई के रूप में माना जा सकता है। सुरक्षा की इस क्षेत्रीय केंद्रित समझ को भी समुंदर आयाम जोड़ना चाहिए, लेकिन वर्तमान पत्र के प्रयोजनों के लिए, जो हमारे दायरे में नहीं लाया गया है। राष्ट्रीय सुरक्षा के भविष्य के विश्लेषण के लिए समय सीमा की पहचान करने में अंतर्निहित समस्याएं हैं। पर्यावरणीय, पारिस्थितिक या जलवायु के रूप में इस तरह के खतरे सदियों से या कम से कम कई दशकों तक प्रकट होते हैं उदाहरण के लिए, नदी के पाठ्यक्रमों में होने वाले बदलावों से सदियों तक वाणिज्य, जनसांख्यिकी, वन, आदि पर उनके प्रभाव को प्रभावित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। जिनके सभी प्रकार के सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। 7 हालांकि इन परिवर्तनों की समझ नीति निर्माताओं के लिए प्रासंगिक है, इन प्रक्रियाओं को प्रभावित करने के लिए उनका झुकाव और प्रभावीता बहुत सीमित है। जनसांख्यिकीय पैटर्न, युवा उभार, आर्थिक विकास, आदि के रूप में इनका संबंध है, ये दशकों के संदर्भ में कुछ अनुमान लगाए जाते हैं। फिर कुछ सांस्कृतिक और दार्शनिक समस्याएं भी हैं। उदाहरण के लिए, समय में एक सांस्कृतिक अर्थ भी होता है कुछ दशक पहले, एक किशोर अपराध मामले में, अमेरिकी ज्यूरी के एक सदस्य ने पांच वर्षों के संदर्भ में पीढ़ी को पुन: परिभाषित करने की आवश्यकता की बात की थी, और बीस नहीं, जिसकी तीव्र गति में अमेरिकी समाज चल रहा था। प्रौद्योगिकी के अभूतपूर्व विकास ने वास्तव में हमें सामाजिक बदलावों के संबंध में समय के कुछ विचारों को संशोधित करने के लिए मजबूर किया है। किसी भी मामले में, ओरिएंटल सोसायटी धीरे-धीरे प्रवासी की तुलना में आगे बढ़ने के लिए जाने जाते हैं। अभी तक एक और समस्या है हर पीढ़ी, हर जगह, सोचता है कि इसकी कठिनाइयां अद्वितीय हैं और यह दुनिया इससे पहले गिर रही है, जिसके लिए वर्तमान पीढ़ी सिर्फ एक असहनीय गवाह है। फिलोसोफरों ने इसे युगोल अहंकार कहा है। इस अंतर्निहित और आगे की अनदेखी में जाने के बिना, विश्लेषण के लिए एक सार्वभौमिक स्वीकार्य समय सीमा पर एक समझौते तक पहुंचने की समस्या, हमें एक बीस साल की समय सीमा के लिए समझौता करना चाहिए यह हमारे उद्देश्य के लिए उचित लगता है कि हालांकि सभी भविष्य के आंकड़े अब तक नहीं जाते हैं, और न ही राजनेताओं और नीतिगत योजनाकारों के पास धीरज या आवश्यकतानुसार, उस समय तक प्रतीक्षा करने के लिए नहीं है एक सामाजिक वैज्ञानिक के लिए एक सतत चुनौती उसकी प्राकृतिक कमजोरी है, जैसे कि उसके प्राकृतिक विज्ञान समकक्ष। हालांकि, प्राकृतिक वैज्ञानिक एक कारण-प्रभाव की घटना का सशक्त विवरण पा सकते हैं, जो अपने उपकरण वैज्ञानिक बनाता है, एक सामाजिक वैज्ञानिक किसी भी ऐसे उपकरण का दावा नहीं कर सकता है। फिर भी, उनके बीच का अंतर कम हो रहा है। विज्ञान केवल विषम तत्व है, क्योंकि निर्जीव वस्तुओं का संबंध है। जब यह मनुष्य के सामने आती है, चाहे दवा के क्षेत्र में या ऐसी भौतिक घटनाओं के मामले में गर्म या ठंडा, पसंद किए जाने योग्य या नापसंद, स्वादिष्ट या बेस्वाद, और इसी तरह, यह उतना ही सामाजिक विज्ञान के रूप में उतना नाराज हो। चूंकि सामाजिक वैज्ञानिकों के ब्रह्मांड में केवल उनके सामाजिक और प्राकृतिक परिवेश में मनुष्य शामिल हैं, बाद में दोनों निर्जीव और एनिमेट ऑब्जेक्ट्स शामिल हैं, इसलिए सामाजिक वैज्ञानिकों के उपकरण कम भविष्य कहने वाले हैं। फिर भी, पद्धतिगत प्रशिक्षण में प्रगति और सामाजिक विकास पर सभी प्रकार के डेटा तक पहुंच के साथ, सामाजिक वैज्ञानिक भी भविष्य कहने लगे हैं। समाजशास्त्रियों, मनोवैज्ञानिकों और अन्य व्यवहार वैज्ञानिकों द्वारा संपन्न संपन्न परामर्श उद्योग, संदेह के लिए भी इस बात को साबित करते हैं। दरअसल, सामाजिक विज्ञान भविष्य की घटनाओं की तारीखों का अनुमान नहीं करता है, लेकिन यह प्रवृत्तियों की भविष्यवाणी करता है, और कभी-कभी भी अनिवार्यताएं भी। ऐसे कई मापदंड हैं जिनके अंतर्गत क्षेत्रीय सामाजिक दृश्य का अध्ययन किया जा सकता है, अर्थात् विकास सूचकांक, जनसांख्यिकी, धर्म, जातीयता, शहरीकरण, साक्षरता और शिक्षा, आबादी आंदोलन, हिंसा, खपत पैटर्न, मनोरंजन उद्योग और इतने पर। लेकिन उनमें से कोई भी अलग-अलग हमें कुछ अर्थपूर्ण बता सकता है जानकारी को प्रासंगिक बनाने के लिए, कई कारक, यदि सभी नहीं, गुणात्मक विश्लेषण किए गए हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए, एक अनुभवजन्य डेटाबेस आवश्यक है विकास सूचकांक: 175 देशों के संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) के अनुसार, यहां पर समीक्षाधीन सभी देशों की सूची के निचले आधे हिस्से में आते हैं। चीन, मालदीव और श्रीलंका को छोड़कर, जो थोड़ा बेहतर रिकॉर्ड रखते हैं, शेष (अफगानिस्तान को छोड़कर, जिसमें कोई जानकारी नहीं है) लगभग एक-तिहाई के नीचे (तालिका 1 देखें) तालिका 1: दक्षिणी एशिया स्रोत की एचडीआई। यूएनडीपी, मानव विकास रिपोर्ट 2003 (नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2003), पीपी 250-53 दक्षिणी एशिया दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला क्षेत्र है। 2001 में क्षेत्र की कुल जनसंख्या 1441 मिलियन थी (दक्षिणी चीन को छोड़कर, जिसके लिए डेटा को अलग से गणना नहीं किया गया है) अगर चीन की आबादी बढ़ गई, तो यह लगभग 2.7 अरब हो सकता है, दुनिया की लगभग आधे आबादी (तालिका 2 देखें)। तालिका 2: दक्षिण एशिया की आबादी 15 () के तहत जनसंख्या 65 ऊपर उभरा () शहरी जनसंख्या (कुल के रूप में) मानव विकास रिपोर्ट 2003 (नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2003), पीपी 250-53 अफगानिस्तान के लिए स्रोत: एशियाई विकास बैंक, एशिया में स्वास्थ्य क्षेत्र सुधार और प्रशांत: विकासशील देशों के लिए विकल्प (मनीला, 1 999), परिशिष्ट 147 ऊपर की मेज से यह देखा जाएगा कि देश की विकास दर एक समान नहीं है। उदाहरण के लिए, पाकिस्तान और बांग्लादेश, इस क्षेत्र के दो अन्य आबादी वाले देशों, भारत और चीन की तुलना में तेज दर से बढ़ेगा। इस क्षेत्र के लिए इसका सुरक्षा निहितार्थ है, जिसे हम बाद में चर्चा करेंगे। इस बीच, तालिका 3 बिंदु पर जोर देना पर्याप्त होगा। तालिका 3: जनसंख्या वृद्धि दर वार्षिक जनसंख्या वृद्धि दर स्रोत: यूएनडीपी, मानव विकास रिपोर्ट 2003 (नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 2003), पीपी 250-53 अफगानिस्तान के लिए स्रोत: एशियाई विकास बैंक, एशिया और प्रशांत क्षेत्र में स्वास्थ्य क्षेत्र सुधार: विकासशील देशों के लिए विकल्प (मनीला, 1 999), परिशिष्ट 147। धार्मिक संरचना: सर्वेक्षण के तहत दस देशों में से, दो मुख्य रूप से हिंदू हैं, अर्थात भारत और नेपाल चार मुख्य रूप से मुस्लिम हैं, अर्थात्, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव और पाकिस्तान में तीन मुख्य रूप बौद्ध हैं, अर्थात् भूटान (महायान बौद्ध धर्म), म्यांमार (महायान बौद्ध धर्म) और श्रीलंका (थिवड़ा बौद्ध धर्म) और चीन बौद्ध धर्म, कन्फ्यूशीवाद और ताओ धर्म। भारत में एक बड़ी मुस्लिम अल्पसंख्यक है जो लगभग 14 प्रतिशत आबादी का गठन करता है और ऐसा ही मामला बांग्लादेश के पास है जिसमें बड़ी हिंदू अल्पसंख्यक है जो लगभग 10 प्रतिशत आबादी का गठन करता है। लेकिन जब भारतीय मुसलमानों की वास्तविक संख्या के साथ-साथ आबादी के अनुपात बढ़ रहे हैं, बांग्लादेशी हिंदुओं के उन व्यवस्थित रूप से घट रहे हैं। तथ्य यह देखते हुए कि 1 9 00-19 0 9 0 के दशक के दौरान दक्षिण एशिया की मुस्लिम आबादी आबादी का 24.5% से बढ़कर 28% हो गई, जबकि हिंदू जनसंख्या बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म जैसे अन्य भारत में जन्मे धर्मों के साथ 74.5 प्रतिशत से दक्षिण एशियाई जनसंख्या 9 9 प्रतिशत, 9 और यह तथ्य भी दिया गया कि इस अवधि में हिंदू-मुस्लिम राजनीति का सबसे बड़ा ध्रुवीकरण देखा गया है, न केवल भारत के विच्छेदन के लिए बल्कि हिंदू-मुस्लिम दंगों में अक्सर यह धार्मिक जनसांख्यिकीय परिवर्तनीय सावधान प्रतिबिंब की आवश्यकता है कट्टर इस्लामवादी समूहों के कुछ हिस्सों द्वारा आतंकवादी अभियुक्त की पृष्ठभूमि के खिलाफ, यह ज़ोर देता है कि दक्षिणी एशिया दुनिया के किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में मुस्लिमों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करता है। वे करीब 450 मिलियन हैं अफगानिस्तान, मालदीव, म्यांमार, नेपाल और श्रीलंका में रहते हैं, जो उन लोगों के एक छोटे से अनुपात को छोड़कर, लगभग पूरे समुदाय पाकिस्तान, बांग्लादेश और भारत के बीच उस क्रम में साझा किया जाता है। इंडोनेशिया इंडोनेशिया के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मुस्लिम देश है, जो पहले बांग्लादेश द्वारा आयोजित की गई थी। विडंबना यह है कि हालांकि, वैश्विक मुस्लिम राजनीति पश्चिमी एशिया, विशेष रूप से अरब दुनिया में घटनाओं से प्रभावित है। 10 दक्षिणी एशिया में, हर जगह के रूप में, राष्ट्र निर्माण अनिवार्य रूप से क्षेत्रीय अखंडता को उगलती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सभी सरकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है इसके दो रास्ते हैं, एक प्रमुख शक्तियों के समर्थन के साथ-साथ पड़ोस में, साथ ही साथ वैश्विक परिदृश्य पर, और दूसरी ऐसी एक राजनीतिक विकास रणनीति जो कि किसी भी समुदाय की सीमा को हद तक सीमित करेगी, इसकी अलगाव की मांग के बारे में दक्षिणी एशिया में, अब तक केवल पाकिस्तान विघटित हो गया है। इसका कारण यह था कि पाकिस्तानी राज्य घरेलू असंतोष और न ही बाहरी खतरे का प्रबंधन कर सकता था। एक तरफ, पश्चिम पाकिस्तानी हाउण्डैन्डेंस के खिलाफ बड़े पैमाने पर पूर्व पाकिस्तानी विद्रोह था, और दूसरी ओर, एक शत्रुतापूर्ण भारत था जो पाकिस्तानवादियों की दुर्दशा का लाभ लेने के लिए तैयार था। तथ्य यह है कि किसी अन्य देश में बहिष्कार का अनुभव नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी ने बहुत अच्छी तरह से किया है और उनके पास आत्मसंतुष्ट होने के कारण हैं। इस क्षेत्र में सभी देश सामाजिक अपमान के लक्षण प्रदर्शित करते हैं, जो उचित समय पर नहीं हैं, भविष्य में दुर्गम एकीकरण संकट पैदा कर सकते हैं। जहां तक ​​भारत का संबंध है, समस्या मुख्य रूप से तीन दिशाओं सांप्रदायिक, केंद्र-राज्य विचलन, और अंतराल-राज्य और अंतर-राज्य असमानताओं से उत्पन्न हो सकती है। जहां तक ​​सांप्रदायिक प्रश्न का सवाल है, लगभग पूरे क्षेत्र में एक राजनीतिक ताकत के रूप में धर्म के ऊपर चढ़ने के एक बड़े परिप्रेक्ष्य से इसे देखना चाहिए। यह अनुमान लगाया गया है कि इस क्षेत्र की राजनीति में धर्म, जातीयता और जाति की बढ़ती भूमिका होगी। दक्षिणी एशिया, बहुलवादी और गरीब दोनों, इस अवांछनीय विकास के लिए एक उपजाऊ आधार प्रदान करता है। फिर भी, जो होने की उम्मीद है, वह हंटिंगटन के बारे में बात करती है, लेकिन सभ्यताओं के भीतर नागरिक युद्धों की तरह कुछ है, जो उस सभ्यताओं के संघर्ष की तरह नहीं है, जो हाल ही में व्यक्त की गई हैं। 11 हाल के दिनों में इस क्षेत्र के कम से कम तीन देशों में राजनीति के रुझान से , अर्थात्, बांग्लादेश, भारत और पाकिस्तान, यह देखा जा सकता है कि, हालांकि इन सभी देशों में धार्मिक राजनीति का एक अभूतपूर्व प्रभुत्व है, इसके विरोध में बल भी मजबूत हैं। [12] इस तथाकथित नागरिक युद्ध प्रकार की स्थिति हालांकि, अपने स्वयं के खतरों होते हैं, अक्सर राज्य को एक पक्षपातपूर्ण ढंग से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करते थे, जिससे कानून के शासन की बहुत जड़ों पर मार डालते थे। यह हमें राजनीतिक संस्थानों की पवित्रता के बारे में मूलभूत प्रश्न पर ले आता है। जब तक प्रशासन की संस्था सांप्रदायिक प्रेरणाओं से ऊपर होती है, तब तक सभी समुदायों ने उन पर विश्वास बरकरार रखा है। राजनीतिक खेल के नियमों को अच्छी तरह से जाना जाता है और हर कोई अपनी सीमाओं को जानता है लेकिन परिभाषा के द्वारा सांप्रदायिक राजनीति में इस कपड़े को नष्ट करने की क्षमता है। यह समस्या भारतीय प्रकार के संघवाद में जुड़ी हुई है, जो कभी-कभी संघीय होती है, हालांकि संघवाद पर शास्त्रीय साहित्य उस पर ध्यान नहीं देता। हम दो उदाहरण लेते हैं। सबसे पहले, अधिकांश राजनीतिक दलों संघीय नहीं हैं, और दूसरी, राजनीतिक रूढ़िवादी आम तौर पर राष्ट्रीय हैं लेकिन राजनीति स्थानीय है। साथ में, ये घटनाएं गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसा कि हम नीचे देखेंगे। संघवाद का सबसे अच्छा उदाहरण संयुक्त राज्य अमेरिका है। राजनीतिक दल वहां संघीय हैं जिसके परिणामस्वरूप, हालांकि राज्यों की अपनी विशिष्ट पहचान है, राष्ट्रीय चिंता के मामलों में शायद ही कभी राज्यों और संघीय सरकार के बीच कोई गंभीर विचलन हो। भारत सिर्फ विपरीत चित्र प्रस्तुत करता है यहां, जाहिरा तौर पर केंद्र सरकार सर्व-शक्तिशाली है और राज्यपाल को केंद्रीय हितों की निगरानी रखने वाला माना जाता है। लेकिन कानून और व्यवस्था के महत्वपूर्ण प्रश्न पर, केंद्र सरकार वास्तव में शक्तिहीन है, फिर भी जब बड़ी संवैधानिक प्रतिबद्धताएं सवाल में हैं। एक उदाहरण का हवाला देने के लिए, हालांकि 6 दिसंबर 1992 को सीआरपीएफ कवच के चमचमाते हुए तैयार थे, जिस दिन बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया था, तब तक वे केंद्र सरकारों की प्रतिबद्धता के बावजूद ढांचे को नहीं बचा सकते थे। सीआरपीएफ की सहायता केवल राज्य सरकार द्वारा मांगी जा सकती है, जो कि उत्तर प्रदेश (यूपी) में तत्कालीन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने चुनाव नहीं किया। नतीजतन, सीआरपीएफ के जवानों के एक विशाल दल के नाक के नीचे, मस्जिद मलबे से कम हो गया। सांप्रदायिक दंगों के दौरान पुलिस चूकों या पूर्वाग्रहित आयोगों के सवाल, जिनमें से कुछ यूपी के प्रांतीय सशस्त्र सेना (पीएसी) और बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) ने कुख्याति अर्जित की है, उसी तरह का दुराचार है। केंद्र में एक पार्टी के शासन की गिरावट और गठबंधन सरकारों द्वारा प्रतिस्थापित होने के साथ, यह प्रवृत्ति स्थायी बनेगी। बढ़ते क्षेत्रवाद, जो अनिवार्य रूप से उप-क्षेत्रीयता के कारण होता है, कश्मीर और उत्तर पूर्व जैसे देश के परिधीय क्षेत्रों में कहर बरपा जाएगा। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के क्षेत्रों में विकास सहायता और निवेश के मामले में जम्मू और कश्मीर (जेएमपी) के क्षेत्रों में असमानता का अक्सर दुराग्रह हो जाता है और तीन इकाइयों में राज्य की त्रिस्तरीय मांग की जाती है। पूर्वोत्तर में केन्द्रापसारक और केंद्रीय सेनाओं का एक अजीब मिश्रण प्रदान करता है, जो राजनीतिक जटिलताओं का निर्माण करता है जिसमें विद्रोह का विकास सिर्फ एक ही लक्षण है। जबकि संविधान की 6 वीं अनुसूची आदिवासी क्षेत्रों से संबंधित है, पंचायत प्रणाली (73 संशोधन) गैर-आदिवासी क्षेत्रों के साथ काम करती है। लेकिन अरुणाचल प्रदेश, हालांकि आदिवासी, 6 वें अनुसूची से शामिल नहीं है (यह ब्रिटिश ईसा के दौरान उत्तर पूर्व सीमा क्षेत्र (एनईएफए) था। 15 अगस्त 1 9 47 को, जब भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया, तो एनईएफए भारत संघ का एक अभिन्न अंग बन गया। यह विदेश मंत्रालय द्वारा प्रशासित किया गया। भारत के राष्ट्रपति के लिए असम के गवर्नर एजेंट के रूप में कार्य करते हैं। 1 9 72 में, एनईएफए केंद्रशासित प्रदेश बन गया था और इसे अरुणाचल प्रदेश नाम दिया गया था। 1987 में, राज्य का दर्जा दिया गया था।) प्रशासनिक जटिलताएं और विरोधाभास भी स्थानीय प्रशासन के आदेश को चिह्नित करते हैं। पूर्वोत्तर में अन्य राज्यों को, जो कि तालिका 4 में उजागर किया गया है। तालिका 4: पूर्वोत्तर सांप्रदायिकता और इसकी सुरक्षा संबंध में स्थानीय सरकार की संरचना भारत में सांप्रदायिक परिदृश्य, हालांकि इस समय इतनी निराशाजनक नहीं है, अभी भी चिंता का मामला है। 2002 की शुरुआत में गुजरात विरोधी मुस्लिम हिंसा इस तथ्य का एक संकेत है कि स्थिति किसी भी समय नियंत्रण से बाहर हो सकती है, खासकर अगर सरकार इसे रोकने के लिए निर्धारित नहीं होती है। उस सांप्रदायिक दंगे में आंतरिक सुरक्षा पर अपरिहार्य नतीजा है, जो अनुभवपूर्वक परीक्षण योग्य है। बाबरी मस्जिद का विनाश मुंबई में दंगों का नेतृत्व करता था, जिसे जल्द ही शहर में हिरासत में हुए सीरियल बम विस्फोटों द्वारा पीछा किया गया। मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया में बम हमलों 2004 की शुरुआत में कुछ साधारण मुसलमानों ने शिक्षाविदों और गलतियां पॉलिसी चिकित्सकों को चकरा दिया और अपने सबसे बुरी आशंका की पुष्टि की, एक बार जब एक विशेष समुदाय की मानसिकता उन पर आंतरायिक हिंसा फैल गई, तो यह मामला है इससे पहले कि वे खुद को राज्य के खिलाफ हथियार लेने के लिए व्यवस्थित कर लेते हैं, जिसे पक्षपातपूर्ण माना जाता है। राजनीतिक मनोवैज्ञानिक आशिष नंदी एक दिन अपने बयान के लिए भविष्यवाणी साबित कर सकते हैं कि बहुसंख्य कार्य प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए बाध्य हैं। उदाहरण के लिए, हाल के दिनों में गुजरात में डांग और अन्य स्थानों पर ईसाइयों पर हमला किया गया था। कुछ साल नीचे लाइन में, आप उन्हें फिर से संगठित और ईसाई आतंकवादियों के रूप में खुद को व्यवस्थित कर सकते हैं। 133 मुंबई पुलिस के पूर्व प्रमुख जूलीयो रिबेरो ने अहमदाबाद में शिविरों का दौरा करने के बाद भी इसी तरह की चिंता व्यक्त की, जहां 2002 के गुजरात दंगों के मुस्लिम पीड़ितों की आश्रय थी। उन्होंने लिखा है: मैंने शाह आलम शिविर का दौरा किया जहां लगभग 10,000 मुस्लिमों को अपने घरों को जला दिया गया था और लूट लिया गया था और उनके रिश्तेदारों ने बलात्कार और मारे गए थे। मैं हिंसक और विलाप की उम्मीद कर रहा था, लेकिन मैं तथ्य के मामले में चकित था कि युवा लड़के और लड़कियों ने जो कुछ देखा और अनुभव किया था, उनके बारे में गहरा विवरण दिया। यह मुझे एक असहज महसूस कर रहा था कि ये युवा लोग उन पर किए गए अन्यायों को भूलने नहीं जा रहे थे। मुझे नहीं पता है कि वीएचपी और बजरंग दल, जो गुजरात में उनकी सफलता पर गर्व कर रहे थे, भविष्य में कुछ समय के लिए कहीं वे अपने निर्दोष सह-धर्मियों को उजागर कर रहे खतरे की कल्पना कर रहे हैं। 14 यह सबूत हैं कि भाजपा, जो केंद्र-स्तरीय पार्टी के रूप में उभरा है और निकट भविष्य में ऐसा ही रहने वाला है, ने अपने हिंदुत्व एजेंडा को नहीं छोड़ा है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के कवर के तहत यह केवल इस एजेंडे को बैक बर्नर पर रखता है, जिससे यह आग लगने के लिए उचित समय के लिए धुंधला हो जाता है। यहां तक ​​कि जब 2004 के संसदीय चुनावों के लिए पार्टी के नारे भारत शाइनिंग और फेल गुड थे, जिससे अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में एनडीए के विकास एजेंडा को उजागर किया गया था, भाजपा ने मतदाताओं को याद दिलाने में विफल नहीं किया कि पार्टी को अभी भी प्राथमिकता दी गई है अनुच्छेद 370 के उन्मूलन और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण, दोनों के पास हिंदुत्व के महत्वपूर्ण समर्थक थे। 15 चुनावों में भाजपा की हार के बाद, पार्टी स्पष्ट रूप से अपने हिंदुत्व फलक पर लौट आई है। यह उल्लेख करने के लिए प्रासंगिक है कि, एनडीए शासन के दौरान भारतीय-अमेरिकी संबंधों में व्यवस्थित सुधार के बावजूद, संयुक्त राष्ट्र संघ के अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) की गणना में, जो अमेरिकी राष्ट्रपति को इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करता है, सचिव संभव नीति कार्रवाई के लिए राज्य और कांग्रेस, भारत को विशेष चिंता (सीपीसी) के रूप में लगाया गया जहां वहां व्यवस्थित, निरंतर, और धार्मिक स्वतंत्रता का बड़ा उल्लंघन है कि सरकारें जिम्मेदार हैं या बर्दाश्त की हैं। सीपीसी के रूप में नामित 11 देशों में से तीन दक्षिण एशिया के थे, अर्थात् भारत, पाकिस्तान और म्यांमार। 16 यह सामान्य ज्ञान है कि इस क्षेत्र के धार्मिक मेक-अप और सांस्कृतिक संबंधों को, किसी भी हिस्से में सांप्रदायिक भड़क उठाने क्षेत्र के अन्य हिस्सों पर लहरा प्रभाव पड़ता है, जो समय के कारणों में आतंकवादी को बदलने की क्षमता रखता है। भारत का सामाजिक-आर्थिक विकास, जिसकी राष्ट्रीय राजनीति पर अनिवार्य प्रभाव पड़ता है, भारत के दो विकासशील और तेजी से विकसित हो रहा है। इस विरोधाभास का एक महत्वपूर्ण कारण परिवार नियोजन मोर्चे पर विभेदित उपलब्धि है। जबकि गोवा, केरल और तमिलनाडु जैसे कुछ राज्य प्रतिस्थापन स्तर पर पहुंच चुके हैं या बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के राज्य हैं, जो देश की लगभग 40 प्रतिशत आबादी का हिस्सा है, 1991 में कुल प्रजनन दर 4.5 और 5.2 के बीच अनुमानों के अनुसार, 2018 तक, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल भी प्रतिस्थापन स्तर तक पहुंच जाएगा। लेकिन बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश 2050.17 के बाद प्रतिस्थापन स्तर तक पहुंच जाएगा। आबादी की वृद्धि दर में इन अंतर-राज्य विभेदों में गंभीर राजनीतिक निहितार्थ हो सकता है क्योंकि कम विकसित क्षेत्रों में संसद में लागत का अधिकतर प्रतिनिधित्व होगा। विकसित क्षेत्रों कोई आश्चर्य नहीं कि तमिलनाडस के। करुणानिधि ने संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों को पारित करने के लिए किसी भी कदम के खिलाफ हथियार उठाया था, जिसने वाजपेयी सरकार को इस बात से सहमत होने के लिए मजबूर कर दिया था कि, 2020 तक, कोई सीमा का प्रयास नहीं किया जाएगा। लेकिन इस बात का तथ्य यह है कि यह मुद्दा एक वास्तविक समय बम है, जिसने सवाल उठाए जाने के पश्चात विस्फोट कर दिया। आर्थिक उपलब्धि के मामले में भी दो भारतीय हैं: जबकि आन्ध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब और तमिलनाडु तेजी से बढ़ रहे हैं क्योंकि उनके आर्थिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे के सूचकांक का सुझाव है, पूरे हिंदी बोलने वाले बेल्ट पूरे उत्तर पूर्व पीछे पीछे हो रहा है। शेष राज्यों में मिश्रित रिकॉर्ड है भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के मुख्य अर्थशास्त्री ओमकार गोस्वामी के मुताबिक, महाराष्ट्र और गुजरात का सबसे अच्छा निवेश माहौल होने वाले राज्यों में तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में अच्छा निवेश माहौल है। दिलचस्प बात यह है कि पिछले पांच वर्षों के दौरान इन राज्यों पर पांच अलग-अलग राजनीतिक दलों द्वारा शासित किया गया है, फिर भी सभी ने निजीकरण और आर्थिक सुधारों के लिए लगभग पूर्ण प्रतिबद्धता बरकरार रखी है .18 दो भारतीयों की घटना ग्रामीण-शहरी विभाजन देश का। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था अधिक से अधिक ध्रुवीकृत हो जाती है, ग्रामीण गरीबों के शहरी केंद्रों के प्रवास के लिए सभी शहरी तनावों के कारण तेजी लाने के लिए बाध्य है। शहरीकरण प्रति राजनीतिक विकास का संकेत है, लेकिन इस प्रकार की अशांति आर्थिक और सामाजिक विकास के कारण ग्रामीण समाजों के शहरी केंद्रों में परिवर्तन के रूप में परिवर्तित हो जाती है। ग्रामीण प्रवास-शहरी विकास, तथापि, अपने रेलगाड़ी में सामाजिक तनाव उत्पन्न करता है जैसे कि अपराध और अंतर-सांप्रदायिक असंतोष चूंकि इन ग्रामीण प्रवासियों के बड़े अनुपात अन्य राज्यों के शहरी क्षेत्रों में हैं, मिट्टी सिंड्रोम के बेटे प्राकृतिक परिणाम हैं, इसके परिचर विघटनशील प्रवृत्तियां हैं। 2003 में असम में बिहारी हिंसा की आशंका सिर्फ आने वाली चीजों का सूचक है। मुंबई में, बाहरी लोगों के खिलाफ शिवसेना के विवाद हर अब और बाद में फूट पड़ता है। जनसांख्यिकीय अध्ययनों से पता चलता है कि, आबादी के विकास के साथ, पारिवारिक भूमिगत होने का प्रगतिशील उपखंड होगा जिससे ग्रामीण लोक के लिए अवसरों की कमी हो सकती है। 1 99 1 से 1 99 2 की अवधि के दौरान रुझानों को देखते हुए, अनुमान लगाया जा सकता है कि 2.5 एकड़ से कम भूमि वाले ग्रामीण परिवारों की संख्या 2018.19 तक बढ़कर 87 प्रतिशत हो जाएगी। 9 9 इस प्रवृत्ति को भूमि के बिना परिवारों की संख्या में वृद्धि का संकेत मिलता है और श्रमशक्ति के आकस्मिकीकरण, दोनों खेत और ऑफ-फार्म रोजगार में। दो भारतीयों को देखने की एक और तरीका है, और यह तकनीक के नजरिए से है एक ओर ग्रामीण और शहरी भारत के बीच एक प्रौद्योगिकी अंतर है, और दूसरे पर राजनीतिक भारत और कॉर्पोरेट भारत के बीच। गांवों को कंप्यूटर लेने के बारे में प्रचार के बावजूद, वास्तविकता काफी अलग है। 2002 में, भारत में बेचे जाने वाले सभी कंप्यूटरों में से 53% के लिए चार बड़े शहरों का हिस्सा था अगले 12 प्रतिशत अन्य चार शहरों में खरीदे गए इसका अर्थ है कि सभी शहरों में 65 फीसदी हिस्सेदारी बेची जा रही है, जबकि शेष 35 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी गई है। चूंकि 650 मिलियन लोग ग्रामीण भारत में रहते हैं इसलिए ये सोच सकते हैं कि गांवों ने इन बिक्री में कितना योगदान दिया है। 20 इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि चूंकि ग्रामीण इलाकों में बिजली की स्थिति निराशाजनक है, इसलिए इस स्थिति में एक और स्पष्टीकरण है। श्रीलंकाई राज्य के दो गंभीर विद्रोही चुनौतियों को समझाने की कोशिश में, 1 9 71 में जनथा विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी, पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट) ने विद्रोह किया और 1 9 80 में तमिल विद्रोह, संयुक्त राज्य अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) तर्क दिया कि ये दोनों वर्षों के साथ ठीक हुए थे, जब उन समुदायों में 15-24 युवाओं का उभार समुदाय की कुल आबादी का 20 प्रतिशत से अधिक था .2 अगर एक ही मॉडल का पालन किया जाता है, तो यह उचित है कि भारत को देखना होगा। अनुमानों के मुताबिक, 15 और उससे ऊपर की कुल श्रम शक्ति 1 99 1 में 354 मिलियन से बढ़कर 2021 तक 627 मिलियन हो गई और 2031.23 लाख तक 692 मिलियन हो सकती है, क्योंकि यह संभावना नहीं है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस विशाल श्रम बल को अवशोषित करने में सक्षम होगी। अगले दो दशकों के कारण कारकों के कारण हम नीचे चर्चा करते हैं, व्यापक युवा अशांति की उम्मीद की जा सकती है उन अशांतिओं का अनुमान कितना मुश्किल होगा, लेकिन जनसांख्यिकीय परिदृश्य को देखते हुए, यह संभावना है कि ये कम विकसित क्षेत्रों में अधिक तीव्र होगा, जिनमें से कई सीमावर्ती क्षेत्रों में हैं। यह इस तथ्य को रेखांकित करने के लिए शिक्षाप्रद होगा कि भारतीय संघ का गठन करने वाले 28 राज्यों में से 17 में अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हैं: अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल। राज्यों में अंतरराष्ट्रीय सीमाएं नहीं हैं, केवल आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उड़ीसा हैं। 17 सीमावर्ती राज्यों में से करीब आठ लोग भारत के पूर्वोत्तर में हैं, जिसका अर्थ है कि पूरे उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विशेष ध्यान देने की जरूरत है, खासकर क्योंकि सभी प्रकार के जातीयता-विवाद पहले ही कार्रवाई में हैं, जिनमें से कुछ सुरक्षित समर्थन और पड़ोसी देशों में सुरक्षित आवास। भारत की पूर्वोत्तर की अर्थव्यवस्था कृषि में कृषि है। हालांकि कृषि अभी भी अपने पारंपरिक रूप में श्रमिक गहन तरीकों और कम पूंजी निवेश के साथ है। The primary sector comprising agriculture and mining and quarrying contributed almost 35 per cent of the total Net State Domestic Product (NSDP) of the region, which is significantly higher than the national figure of 28.78 per cent, over the last decade. The contribution of the secondary sector comprising manufacturing, construction, gas and electricity supply which provides the essential capital base of the economy, hinges around 18 per cent in the region, compared to the national average of 28.20 per cent. The tertiary sector which accounts for all the other sectors of the economy not included in the primary and secondary sectors contribute 47 per cent to the regions NSDP, which is again higher than the all-India figure of 43.02 per cent. It is important to note that the contribution of public administration has been growing over the last decade and accounts for almost 10 per cent to 16 per cent of the NSDP in the States of the Northeast. Another significant growth has been in the sphere of construction activity. However, in the absence of a strong industrial base, the growth of the construction sector presents a paradoxical situation. One plausible explanation for this surge in the construction sector is perhaps the growth of service sector and the real estate across all the States of the region. This growth of the construction sector has its impact in inducing cheap labour flow from the disguisedly employed labour force in agriculture to the urban centres, where the construction activities are located. The resultant effect of the present trend of the growth process has been the casualisation of labour and an increase in urban poverty. The pace of industrialization in the region is very slow. Assam takes pride in the fact that the first oil refinery of the country was set up in Digboi. However, the petroleum industry in the region has been performing at a considerably lower level in the region than in other parts of the country. Despite the fact that the crude oil reserves in Assam (160,390 thousand tonnes) stand higher than Gujarat (148,020 thousand tonnes), the production of oil is higher in Gujarat. As revealed by the Centre for Monitoring the Indian Economy (CMIE) statistics on Energy 2003, the production of crude oil in Assam has not only been below Gujarat, but has also been declining over the years. Statistics on the capacity utilization of the oil refineries reveal a relatively low level of capacity utilization compared to other refineries in the country. The figures indicate that capacity utilization in Guwahati refinery was only 45.9 per cent in 2002-03. The low capacity utilization coupled with declining production is indicative of a decelerating growth process in the most vital industrial sector in the economy of the region. The recent opposition of leading Naga insurgent groups to the Oil and Natural Gas Commission (ONGC)-proposed explorations in Nagaland may cause the situation to deteriorate further.24 The region, which also has the largest reservoir of natural gas among the onshore bases, is also plagued by low production levels. The present trends in the growth process hardly indicate any positive impetus of growth in the next decade. In fact, the present deceleration in the economy of the region is likely to witness further curtailment of investment from term-lending financial institutions and deployment of business funds by the banking sectors. Of late, development thinkers from the region have been advocating cross-border trade as one way of inducing the growth impetus in the sluggish economy of the region, taking their cue from the Central Governments Look East Policy.25 But, the Look East Policy is unlikely to work for three reasons - first, the insular mentality of the tribes second, the poor transport and communication linkages, both intra-state as well as inter-state and third, the lack of entrepreneurship. The last mentioned is a cultural phenomenon resulting out of self-sufficiency and low rate of monetised market forces that dominate the rural and hill economies of the region. Hence the future economic growth of the region has to be generated from the traditional non-farm sectors based on locally available resources. Unless the traditional and local economic strengths are revamped, mere thrusting of policies from the Centre would fail. From the national security angle, the situation is complex on account of cultural and political reasons. The Northeast, which was never part of the Indian mainstream, has an inherent sense of alienation. The tribal societies there detest interference in their socio-political institutions, yet do not mind receiving huge sums of money from the Centre as development assistance. This has created a structure of corruption in which even the insurgency syndrome has been roped in. The phenomena of unemployment (see Table 5), insurgency, routine surrender of militants, the extortion business, the unending demands for autonomous district councils, if not separate States, etc. are all parts of one single syndrome the paradox of northeasts pride, coupled with its perpetual dependence on the Centre for grants, and the latters sense of frustration in failing to emotionally integrate the region with the national mainstream in spite of the ever increasing flow of resources. The Partition of India played havoc with the political economy of the region, and unless relations with Bangladesh are improved to the extent of allowing unfettered surface communication through that country, nothing much can be achieved. More than the Look East Policy, it is the Bangladesh policy that is relevant for the region. The Look East Policy has been floated keeping Indias overall economic interest in mind. If the Northeast is made to function as the lynchpin in that strategy or to serve as the gateway to South East Asia, this would be counterproductive because of politico-cultural reasons. Table 5: Unemployment Rate in Northeast, 1999-2000 The Globalization Context There are two major dichotomies foreseeable in Indias march towards globalization that might make the exercise half effective, if not altogether problematic. Globalization in simple terms means unfettered capitalism, at the core of which is a regime of laws and regulations. In other words: Order both within nations as well as amongst nations. The way society and politics are moving in the Southern Asian region, this is a tall order. The issue of good governance is no longer an academic exercise on it hinges the fabric of growth and its international connections. Leave alone communal riots, in many parts of India there is a virtual collapse of the state, making it possible for a small number of goons, both organized and unorganized, to hold trade and industry to ransom. Unless an entrepreneur is willing to pay the so-called goonda tax, his enterprise cannot function. Criminalization, communalization and corruption in politics have been blended into a witchs brew, making the state virtually powerless to arrest the contagion. In Bihar, Marwari entrepreneurs are leaving the State for better pastures in the Northeast private capital is shying away from investing in the region the Naxalite (Left Wing extremist)-infested regions of Andhra Pradesh, Chhattisgarh, Jharkhand and Bihar, are virtually out of bounds for the state machinery, let alone private investors. At a deeper level, the nation is hardly preparing itself for the role of a player in the global marketplace, and here, particularly in comparison with China, the gap is likely to increase. Let us take the variables of education and human capital to drive home the point. It is an established fact that there is a close relationship between the quantity and quality of human capital the latter being a function of schooling as part of the development strategy of a nation. The sequence is schooling economic growth. The countries that understood this linkage were the four Asian tigers Singapore, Taiwan, Hong Kong and South Korea and the results are there for anyone to see. So far as China and India are concerned, both became liberatedindependent more or less at the same time, yet in terms of their human capital achievements, China has left India far behind. While the emphasis in China was on mass education, in India it was essentially on education for the higher strata of society. And as the theory goes: Education of the elite without mass education is unlikely to foster economic growth.27 In the foreseeable future, this trend is unlikely to change, if the present is any pointer. The 1986 National Policy on Education, which was updated in 1992, called for free and compulsory school education. But the fact that the programme has not borne fruit is evident from the statistics that reveal that adult (meaning 15 years and above) literacy rate in India is still at 58 per cent (in China it is 85.8 per cent). Even these statistics on Indias literacy rate are not fully dependable. Certainly, many so-called literates are not actually so. The Delhi Citizens Handbook, 2003, published by the Centre for Civil Society, Delhi, reveals that more than 40 per cent of children who pass Class V from municipal schools cannot read or write their names. It is not too difficult to explain the phenomenon. If schools do not show the results of the success of their pupils they would cease to receive their regular grants. Consequently, they doctor the data. Against this dismal state of affairs on the Indian education scene, can the country really take advantage of globalization The real problem with a low educational attainment in India is that it hampers the countrys drive towards its integration into the world economy. The integration of India into an emerging technologically-centred economic system, where cost competitiveness is increasingly being replaced by non-price competitiveness based on quality, information and knowledge intensity, calls for a serious upgrading of skills, and therefore of educational performance at all levels, and particularly at the primary level. The integration of a country into the world economy, where half of its population is still illiterate, is indeed difficult to achieve. The new business opportunities rely increasingly on a workforce who can master tacit as well as codified knowledge.28 Here a comparison with China may be instructive. One may argue that the Indian middle class is too large and reasonably well educated to fail to take advantage of the emerging situation. But in that case, the Chinese middle class is even larger and is going to outpace its Indian counterpart several times over in the near future. The following information would be instructive. Since Indias competition is with China and not with Indias smaller neighbours, these negative phenomena cannot be ignored. There is yet another factor that would come in the way of taking advantage of globalization. It is the problem of lawlessness, which we have referred to above. The critics of globalization argue that it is going to minimize the already small job market because of automation, which is the inevitable result of globalization. To this the champions of globalization argue that every job in BPO (Business Process Outsourcing) creates three new jobs in catering, transport and allied services. But, they say, the problem is that anachronistic municipal laws come in the way.30 One may, however, argue that, in addition to the outdated municipal laws, the law and order situation and the lack of supportive infrastructure is another big obstacle. The particularly disadvantaged areas would be those which are already backward, like Bihar, Madhya Pradesh, Rajasthan, Uttar Pradesh and the entire Northeast. All these places have enormous tourism potential but can take only limited advantage of the situation because of the law and order problem and deficient infrastructure31 So far as India is concerned, it is only of late, thanks to Amartya Sens emphasis on health and education, that the cause of poverty and its elimination are being given a new analytical thrust. Earlier efforts to estimate the numbers of poor primarily concentrated on economic variables (based on per capita expenditure or household income) and nutritional intake (based on the 2,400 calorie norm). For the sustenance of anti-poverty programmes, what is most essential is human resource development: the two significant components of which are education and health. Insofar as health is concerned, more than its curative aspect, the preventive and promotive aspects are salient. Once these two aspects are taken care of, population problems would be automatically addressed.32 In Indias Northeastern context, it would be relevant to speculate whether China can pose a threat to Indian security in terms of fomenting troubles by stoking tribal disaffection, if not extending outright assistance to the local insurgents with logistic and moral support, as had happened during earlier periods. There are two identical developments in both India and China that tend to suggest that such a possibility may not arise in the near future. These similarities are: one, that both are trying to integrate themselves with the global system with a particular type of extra-territorial nationalism33 and two, that both are in the process facing the same kinds of problems with their ethnic minorities in their respective bordering regions. With globalization high on their agendas, which means rapid progression to economic prosperity, neither China nor India would risk any confrontation that may endanger their anticipated affluence. The pragmatism being shown by both in settling the border row is the most visible indication of the process. But since globalization actually boils down to capitalistic competitiveness, it is likely that the Han majority in China and the Hindu majority in India would take the maximum advantage at the cost of the minorities. Since the service sector, a prominent component of which is tourism, is likely to grow very fast, these dominant communities would penetrate into the bordering tribal areas, which are generally attractive for tourists. In China, the Han tourism promoters operate in large numbers in the Tibetan Autonomous Region.34 In India, because of the Inner Line Permit and the Restricted Area Permit systems in large parts of the Northeast, this is not yet happening however, other capitalist entrepreneurs are functioning in forest and cash crop related industries in the region. Both these developments are causing resentment amongst the locals, in Chinas Tibet and in Indias Northeast. As such, both China and India are evenly poised to neutralising each others nuisance potential. If China tries to be difficult with India by assisting the northeastern insurgencies, India can as well make things difficult for China through Tibetans living in Arunachal Pradesh and other parts of India. In short, the comparative advantage the Chinese enjoyed earlier is no longer available to them. Still, India needs to be watchful of the potential danger and as such keep the Northeast under its microscope. Bangladesh, as noted above, also needs careful watch. The economic development and security of the North East cannot be ensured without a free and uninterrupted communication network, both land and riverine, through Bangladesh. As such, at some point of time, India will have to either work out a cooperative strategy with Bangladesh or use some highhanded tactics otherwise it is not possible to ensure the development and security of the Northeast. One way of achieving this is through military means, which may not be desirable in the present global milieu and can evoke hostile international reactions both from within the region as well as from outside. The other strategy of achieving this is through a complicated process of proactive demographic invasion. Make the Indo-Bangla border totally open, making it possible for any Bangladeshi to migrate to any part of India. If there is an exodus of Bangladeshis to India it would destroy the very of Bangladesh to remain as an independent country. In that situation India could create a political climate within Bangladesh to ask for its merger with India. But to achieve this, the secular and civilisational dimensions of India would have to be played up, not the Hindutva dimension. For otherwise, not only would it not be possible, it would lead to further chaos, resulting in Hindu-Muslim riots strengthening the case for the perpetuation of an independent Bangladesh. Once this is achieved, Nepals incorporation into the Indian Union would be just a matter of time and the same would be true with Bhutan. The eventual reunification of India and Pakistan could as well be contemplated in due course. This would restore the British India without Myanmar. Of course, China and other powers would not be sitting idle when all this would be happening. China would certainly react sharply if military means are employed to achieve this goal. But if the civilisational and proactive demographic invasion model is employed, it really cannot do much to block the process. There is nothing sacrosanct about national boundaries, and the 20 th Century alone witnessed many of these being changed radically. With respect to social problems, it is anticipated that many of these would be driven by job-related-stresses. The considerations that govern 21 st Century corporations mark a shift from those of their 20 th Century counterparts. Thus, since the growth trend will be from wealth to wealth creating, job expectations will shift from job security to employment security. People in corporations will be rather than strategy will move from top-down to bottom-up. Most large corporations will have many part-time and contract jobs and only a smaller number of full-time jobs. In the 20 th Century, people joined companies for secure jobs. In the Indian context, the scramble for Government jobs has always been there because they provided job security and status. The authority of the company and management was accepted because, in return, people got secure jobs. In the 21 st Century milieu, job security is more threatened due to constant changes in the mode of business transactions. Given Indias social milieu, where familial bonds matter so much in respect of old age care, social dependence during joblessness, etc. employment uncertainties would, at the socio-psychological level, be extremely destabilizing. It is necessary that India develop the Integrated Assessment Approach as a methodological tool for this kind of futuristic analysis. This would enable, to some extent at least, a reduction in the problem of predictability in social sciences. The acquisition of knowledge is not merely for the sake of knowledge, but it has to be also utility-oriented. We must be able to know not just in order to learn but also to be able to act such knowledge, to outline problems and prospects, in order to use them as tools for development strategies that have an impact on the future.35 Conclusion There is an old adage: strive for peace but keep your powder dry. It can be improved so as to mean: keep your powder dry but strive not to require it at all. Indias security can be best served if its internal problems are contained, thereby giving no excuse or opportunity to its enemies to take advantage of them and to outmaneuver the nation. At present whatever the ruling elites in Indias neighbouring states may say in order to impress their domestic galleries, at the mass level, everywhere in the region, Indias reputation as a thriving secular democracy is growing systematically. Hindi films and Hindi Television soap operas, and through them the Hindi language, are not only contributing remarkably to Indias own integration process, but are also selling a positive image of India in its neighbourhood and beyond. The role of Indias civil society in protecting and buttressing the nations democratic institutions is being emulated everywhere in the region, often to the embarrassment and chagrin of the regional ruling classes. All these are the greatest guarantee to Indias national security. But complacency is a disease. There remain several possibilities in Indias socio-political profile, which are potentially disruptive. The biggest challenge that is knocking at the door is the unprecedented incidence of terrorism and insurgency, which have significant domestic roots. While it is important to deal with their international connections, it is equally important not to do anything at home that could enlarge their appeal within their respective communities. At the same time, while the multiculturalism of Indian society does call for celebration, the state apparatus must remain vigilant, and guard against the possibility of its excessive romanticisation, which could transform it into a threat to Indias integrity. Indias security concerns have to be holistic and so should be the strategy to prepare the nation to confront these. Partha S. Ghosh is Director of the Indian Council of Social Science Research in New Delhi and Visiting Professor at the O. K.D. Institute of Social Change and Development in Guwahati, Assam. 1 For example, see J. S. Nye and S. M. Lynn-Jones, International Security Studies: A Report of the Conference on the State of the Field, International Security . Cambridge, Mass. vol. 12, no. 4, 1988, pp. 5-27.Bengal Aerotropolis Projects forays into realty sector KOLKATA: Continuing with its vision of developing societal infrastructure for the State of West Bengal, Bengal Aerotropolis Projects Ltd (BAPL), the specialized infrastructure company engaged in the identification and development of aerotropolis projects in India, currently developing Indias first aerotropolis in Durgapur, West Bengal announced on Thursday its entry into the Affordable Housing segment. It announced that the company has associated with Larica Group - one of the major players in the realty segment of Eastern India, to roll out a 10,000- unit budget housing project spread over an area of 10.56 acres within the residential precinct of Sujalaam - The Sky City in Durgapur. Targeted at the Lower Income Group category, the project will be taken up in phases and about 2000 units are to be developed in Phase - I. The project will see world-class amenities like green open space, elevators in each of the residential towers, recreational facilities like that of a Club, swimming pool, indoor and outdoor sports infrastructure, all at a reasonable price band of 5 lakhs to 15 lakhs. The announcement assumes paramount importance, considering that the State of West Bengal is estimated having a current urban housing shortage to the tune of 13 lakh units. As per industry estimates, West Bengal is likely to face an acute housing shortage of 2.68 million units by 2030 and about 99 percent of this shortfall will account for the households belonging to the Economically Weaker Section (EWS) and Low Income Group (LIG) categories. Incorporated in 2007, Bengal Aerotropolis Projects Limited (BAPL) is a specialized infrastructure company engaged in the identification and development of aerotropolis projects in India. At present, it is developing an aerotropolis (or skycity) at Durgapur in West Bengal. BAPL is promoted by Changi Airports India Pte. Limited - a subsidiary of Changi Airports International Pte Ltd (CAI) Singapore, ILampFS Airports Limited and three Indian promoters - Partha Ghosh, Utsav Parekh and Ram Ratan Modi. Each of the promoters brings various skill sets to the company. CAI is a wholly owned subsidiary of Changi Airport Group. Its principal businesses are airport investments and consulting. CAI has been involved in the development of various airports throughout the world. ILampFS Airports Limited, a wholly-owned subsidiary of Infrastructure Leasing amp Financial Services Limited is Indias leader in developing viable models for large scale infrastructure projects. Ghosh has conceptualized and incubated this project and has demonstrated expertise in working with State Government and other Government entities. Parekh has rich experience in the financial market. Modi brings wide experience in development of social infrastructure projects. BAPL has entered into a joint venture development agreement with West Bengal Industrial Development Corporation Limited (WBIDC) for developing Indias first private Greenfield aerotropolis, comprising an airport, an industrial skyzone, a logistics skyhub, an information technology skypark and a township in the Asansol-Durgapur region of Barddhaman district in West Bengal, one of the most significant industrial zones in eastern India.

No comments:

Post a Comment